उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में सुबह 10 बजे तक12 फीसदी मतदान - up elections 2017 3rd phase voting

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 जिलों की 69 सीटों के लिए मतदान सुबह 7 बजे से जारी है. सुबह ही मतदाता पोलिंग बूथों पर वोट डालने के लिए पहुंच गए. तीसरे चरण में कुल 826 प्रत्याशी हैं. कुल 2.41 करोड़ मतदाताओं को उनके भाग्य का फैसला करना है. मतदाताओं में 1.10 करोड़ महिलाएं हैं. इस चरण में वोटिंग के लिए 25,603 मतदान बूथ बनाए गए हैं. सबसे अधिक 21 प्रत्याशी इटावा में किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि सबसे कम तीन उम्मीदवार हैदरगढ (बाराबंकी) में हैं. लखनऊ पश्चिम और मध्य में 17-17 उम्मीदवार हैं.


 बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने सुबह अपना वोट डाला और मीडिया से बात करते हुए कहा कि बीएसपी राज्य में 300 से ज्यादा सीटें जीतेगी. बीजेपी नेता और प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने मतदान के बाद कुछ ये तस्वीर साझा की. लखनऊ की कैंट सीट से मुलायम सिंह यादव की छोटी बहु अपर्णा यादव को सीधी टक्कर दे रहीं कांग्रेस से बीजेपी में आईं रीता बहुगुणा जोशी ने कहा- ''वो (अखिलेश यादव) अगर काम करते तो पूरे परिवार को नहीं उतरना पड़ता. मैंने क्षेत्र में काम किया, हमारी जीत होगी.'' पीएम नरेंद्र मोदी ने मतदाताओँ से ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करने की अपील की. उत्तर प्रदेश में आज तीसरे चरण का मतदान है।मेरा अनुरोध है कि सभी मतदाता लोकतंत्र के इस उत्सव में हिस्सा लें और भारी मतदान करें। मुलायम सिंह यादव के बड़े भाई रामगोपाल यादव ने कहा कि पार्टी और परिवार में सब ठीक है.


इस चरण में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के लोकसभा क्षेत्र लखनऊ और सपा का गढ़ समझे जाने वाले कन्नौज, मैनपुरी ओर इटावा के तहत आने वाली विधानसभा सीटें शामिल हैं. फरूखाबाद, हरदोई, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, बाराबंकी और सीतापुर सहित 12 जिलों के विधानसभा क्षेत्र इस चरण में हैं. इटावा सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव का गढ़ है. मैनपुरी से तेज प्रताप यादव सपा सांसद हैं. कन्नौज से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव सांसद हैं. बात साल 2012 के विधानसभा चुनावों की करें तो सपा ने 69 में से 55 सीटें जीती थीं, जबकि बसपा, भाजपा और कांग्रेस क्रमश: छह, पांच और दो पर सिमट गई थीं. एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार को गई थी.

जिन प्रमुख लोगों की किस्मत दांव पर लगी है, उनमें सपा नेता नरेश अग्रवाल के पुत्र नितिन अग्रवाल, बसपा से भाजपा में शामिल हुए ब्रजेश पाठक लखनऊ मध्य से जबकि कांग्रेस से भाजपा में आईं रीता बहुगुणा जोशी और मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव लखनऊ कैंट से शामिल हैं. इसी चरण में सपा नेता शिवपाल सिंह यादव के भाग्य का भी फैसला हो जाएगा, जो जसवंत नगर से प्रत्याशी हैं. कांग्रेस नेता पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया बाराबंकी की जैदपुर सीट से उम्मीदवार हैं.

Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment