गोवा में सर्विस मतदाता ईमेल के जरिये करेंगे मतदान - e ballot system in goa assembly polls

गोवा विधानसभा चुनाव में 250 उम्मीदवारों के लिए सभी 40 सीटों पर मतदान जारी है. राज्य में 1,642 मतदाता केंद्रों में 11 लाख से ज्यादा लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. पिछले छह महीने से चुनाव की तैयारी में लगे मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने गोवा में चुनाव के लिए कई नए कदम उठाए हैं.

पूरी तरह से महिला दल वाले कई मतदाता केंद्र बनाने के अलावा राज्य में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के साथ वोटर-वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपीएटी) मशीन भी लगाई गई हैं. वीवीपीएटी मशीन से मतदाता ने जिस उम्मीदवार के लिए वोट दिया है, उसे उसकी पुष्टि हो जाएगी. इससे ईवीएम की प्रमाणिकता को लेकर कोई संशय नहीं रहेगा.

गोवा सर्विस मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन के जरिये डाक मतपत्र की सुविधा मुहैया कराने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. सर्विस मतदाताओं को मतपत्र भेजे गए हैं जो इसे डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी पसंद के उम्मीदवार के लिए वोट देने के बाद ईमेल के जरिये निर्वाचन अधिकारी को भेज सकते हैं.

गोवा में 822 सर्विस मतदाता हैं जो रक्षा, अर्धसैन्य बलों या राजनयिक मिशनों में हैं. वे इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं और अब उन्हें डाक के जरिये वोट देने की जरूरत नहीं होगी. वर्ष 2012 के गोवा विधानसभा चुनाव में रिकार्ड 83 फीसदी मतदान हुआ था.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment