इस साल अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार पाने के संभावित दावेदारों में शामिल हैं पूर्व गवर्नर रघुराम राजन - former rbi governor raghuram rajan may get nobel in economics

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन इस साल अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार पाने के संभावित दावेदारों में शामिल हैं. 'वाल स्ट्रीट जनरल' की रिपोर्ट के अनुसार 'क्लेरीवेट एनालिटिक्स' द्वारा तैयार संभावित 6 उम्मीदवारों की सूची में राजन का नाम भी है. हालांकि, इस सूची में नाम आने का मतलब यह नहीं है कि राजन पुरस्कार पाने वालों में सबसे आगे हैं. हालांकि वह इसे जीतने वाले संभावित दावेदारों में से एक हैं.



'क्लेरीवेट एनालिटिक्स' नोबेल पुरस्कार के दर्जन भर संभावित विजेताओं की सूची अनुसंधान कार्य के आधार पर तैयार करती है. इस फर्म के अनुसार राजन कॉरपोरेट फाइनेंस में फैसलों के आयामों को रोशन करने में अपने योगदान के लिए पुरस्कार के दावेदार माने जा रहे हैं.  राजन तीन साल तक भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रहे हैं. राजन इस समय शिकागो विश्वविद्यालय में बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में प्रोफेसर हैं. अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा सोमवार को की जाएगी. 
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment