टीम इंडिया में कपिल देव की जगह को भर सकते हैं हार्दिक पांड्या - india vs sri lanka hardik pandya repeats kapil dev feat after 31 years

नई दिल्ली: टीम इंडिया में पिछले तीन चार दशकों में अनेक ऐसे खिलाड़ी आए जिन्होंने कपिल को रिप्लेस करने की कोशिश की. रोबिन सिंह, इरफान पठान और स्टुअर्ट बिन्नी. इनके अलावा भी तमाम ऐसे नाम हैं जिनके बारे में कहा गया कि टीम इंडिया को नया 'कपिल देव' मिल गया है. लेकिन अपने किक्रेट करियर के कुछ सालों में ही पता चल गया कि इनमें से किसी  भी कपिल होने का दम नहीं है. लिहाजा कपिल देव की खोज जारी रही. सच यही है कि भारत को कोई ऐसा ऑल राउंडर नहीं मिल पाया, जो कपिल देव बन सके.

90 के दशक से टीम इंडिया इस बात के लिए लगातार संघर्ष करती रही कि टीम में कोई ऐसा खिलाड़ी हो जो कपिल की तरह बेहतरीन ऑल राउंडर हो और टीम में संतुलन बना सके, लेकिन हार्दिक पांड्या के टीम इंडिया में आने के बाद से लगातार ऐसा कहा जा रहा है कि वह कपिल देव की जगह को भर सकते हैं. हालांकि, उनके अब तक के प्रदर्शन को देखकर कुछ भी कह पाना मुश्किल है, लेकिन फिलहाल उन्होंने कपिल देव की बराबरी एक रिकॉर्ड में तो कर ली है.



रविवार को वाई राजशेखर रेड्डी एसीए-वीसीए स्टेडियम में खेले गए निर्णायक मुकाबले में हार्दिक पांड्या ने 31 साल बाद उसी कारनामे को दोहराया है, जिसे 1986 में कपिल देव ने करके दिखाया था.

जुलाई 2017 में श्रीलंका के खिलाफ डेब्‍यू करने के बाद अपने शानदार प्रदर्शन से पांड्या ने टीम में अपनी जगह पक्‍की कर ली है. श्रीलंका के खिलाफ रविवार को पांड्या ने 2017 में अपना 30वां विकेट हासिल किया.

इस विकेट को हासिल करने के साथ ही पांड्या, कपिल देव के बाद एक साल में 500 रन और 30 से ज्‍यादा विकेट लेने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. कपिल देव ने 1986 में 27 मैच खेलकर 517 रन बनाए थे. इसके अलावा उन्‍होंने 32 विकेट्स भी लिए थे. इस दौरान कपिल का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 30 रन देकर 4 विकेट था.



पांड्या ने 2017 में 31 विकेट्स लिए हैं, और उनका बेस्‍ट प्रदर्शन 40 रन देकर 3 विकेट्स है. पांड्या ने इस साल अब तक 557 रन बनाए हैं.

बता दें कि भारत ने रविवार को वाई राजशेखर रेड्डी एसीए-वीसीए स्टेडियम में खेले गए निर्णायक मुकाबले में श्रीलंका को आठ विकेट से मात देकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है. भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका को 44.5 ओवरों में 215 रनों पर ही ढेर कर दिया था. इस आसान से लक्ष्य को भारत ने 32.1 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया.



मेजबान टीम के लिए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 85 गेंदों में 13 चौके और दो छक्कों की मदद नाबाद 100 रनों की पारी खेली. युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने 63 गेंदों में आठ चौके और एक छक्के की सहायता से 65 रन बनाए. दिनेश कार्तिक 26 रनों पर नाबाद लौटे.

भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट हासिल किए. जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट लिया. 
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment