घटिया किस्म के हेलमेट बनाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है सचिन तेंदुलकर ने - now sachin tendulkar appeals for action to be taken against fake helmet manufacturers

नई दिल्ली : चैम्पियन क्रिकेटर और राज्यसभा सांसद सचिन तेंदुलकर ने दुपहिया वाहनों को चलाते समय सुरक्षा बरतने के लिये अपनी मुहिम के तहत घटिया किस्म के हेलमेट बनाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को लिखे पत्र में तेंदुलकर ने कहा कि दुपहिया वाहनों की बढती दुर्घटनाओं को लेकर यह जरूरी है कि सुरक्षा उपकरण उच्च स्तर के हों.

उन्होंने लिखा ,‘‘ मैं आपके मंत्रालय से अनुरोध करूंगा कि घटिया किस्म के हेलमेट बनाने वालों और फर्जी आईएसआई मार्क के साथ उसे बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाये. एक खिलाड़ी होने के नाते मैं समझता हूं कि मैदान पर जब हम खेलते हैं तो उच्च दर्जे के सुरक्षा उपकरण कितने जरूरी होते हैं.’’

उन्होंने कहा ,‘‘ हेलमेट के लिये भी यह जरूरी है कि गुणवत्ता का स्तर बरकरार रखा जाये.’’ सड़क सुरक्षा के पैरोकार तेंदुलकर लोगों को हेलमेट का इस्तेमाल करने के लिये सोशल मीडिया पर लगातार लिखते रहे हैं. उन्होंने अच्छे किस्म के हेलमेट के दाम कम करने की भी अपील की ताकि दुपहिया वाहन चालक सस्ते के चक्कर में घटिया हेलमेट ना खरीदें.

इससे पहले भी सचिन लोगों को हेलमेट पहनने की सलाह देते नजर आए हैं. वे हमेशा ही लोगों को प्रेरित करते रहे हैं. वे पहले कई बार लोगों को सड़क पर सुरक्षा का पाठ भी पढ़ा चुके हैं. पिछले साल नवंबर में ही सचिन ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें वह अपनी गाड़ी रोक-रोक कर लोगों को हेलमेट पहनने की सलाह देते नजर आ रहे थे. वे दोपहिया वाहन पर पीछे बैठने वाले लोगों को भी हैलमेट पहनने की सलाह दे रहे थे.


यह वीडियो दक्षिण भारत के किसी शहर का है. इसमें सड़क पर सचिन को अपने पास देखकर लोग खुशी में उनकी फोटो खींचने का प्रयास कर रहे हैं, उनसे बात करने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि खुद सचिन उनसे सड़के नियमों का पालन करते हुए हेलमेट पहनने की सलाह दे रहे हैं.


उससे पहले अप्रैल में सचिन एक और ऐसे ही वीडियो में नौजवानों से हेलमेट पहनने की अपील करते हुए नजर आए थे. सचिन ने इस वीडियो में दो युवकों से कहा था, वादा करो कि अगली बार से हेलमेट लगाओगे. ये तुम्हारे लिए खतरनाक है. सचिन ने जो वीडिया शेयर किया था उसमें वे कार में बैठे दिखाई दे रहे हैं. उनकी कार की खिड़की के पास बाइक सवार उनकी फोटो ले रहे हैं, उनके साथ सेल्फी ले रहे हैं. इसी दौरान यह कहते हुए सुने जा रहे हैं- प्रॉमिस करो, नेक्स्ट टाइम हेलमेट डालोगे. दरअसल दोनों लड़कों ने हेलमेट नहीं पहना था
फोटो क्लिक होने के बाद सचिन ने कहा- अच्छा एक प्रॉमिस करो, नेक्स्ट टाइम हेलमेट डालोगे. ये आपके लिए खतरनाक है, जिंदगी बहुत कीमती है. वहीं, पीछे से आ रहे एक और बाइक सवार और महिला को भी सचिन ने इशारा करते हुए कहा- हेलमेट डालो भाई.



गौरतलब है कि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हमेशा ही लोगों को प्रेरित करते रहे हैं. चाहे वह अपने लाजवाब खेल से हो या फिर अपने दूसरे कामों से. वह ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जो अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभाने में कभी भी पीछे नहीं रहे. वह तमाम कैंपेन से भी जुड़े हैं.


सचिन इस समय राज्यसभा सांसद हैं. इसी के तहत उन्होंने एलफिंस्टन रेलवे फुट ओवर ब्रिज की मरम्मत के लिए अपनी सांसद निधि से पैसे दिए थे. इसी रेलवे ओवर फुट ब्रिज पर मची भगदड़ के बाद कई लोगों की जान चली गई थी. इसके अलावा सचिन ने रेलवे को पत्र लिखकर दूसरे अन्य ब्रिज की मरम्मत के लिए भी अपील की थी.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment