जस्टिस काटजू के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा चलाने की मांग - Controversy king Markandey Katju

बिहार को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायधीश मार्कंडेय काटजू के विरुद्ध बुधवार को एक स्थानीय अदालत में शिकायत दर्ज कर उन पर देशद्रोह का मुकदमा चलाए जाने की मांग की गई है.

अधिवक्ता अरविंद कुमार ने मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ओम प्रकाश की अदालत में काटजू के खिलाफ आईपीसी की धारा 124 ए, 500, 501 और 505 के आज एक परिवाद पत्र दायर किया. अदालत द्वारा इस मामले की सुनवाई की तारीख मुकर्रर की जानी अभी बाकी है.

काटजू ने फेसबुक पर टिप्पणी की थी, 'पाकिस्तान को हम कश्मीर एक शर्त पर दे सकते हैं कि उसे कश्मीर के साथ-साथ बिहार भी लेना पड़ेगा.' बिहार विधान परिषद में जेडीयू सदस्य नीरज कुमार ने मंगलवार शाम पटना के शास्त्रीनगर थाने में काटजू के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा किए जाने को लेकर एक प्राथमिकी दर्ज कराई थी.

विरोध होने पर काटजू ने सफाई देते हुए फेसबुक पर बाद में लिखा था कि वह बस मजाक कर रहे थे. लेकिन फिर उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि बिहारवासियों को उनके खिलाफ शिकायत संयुक्त राष्ट्र में करना चाहिए. जब द्रौपदी का चीरहरण हुआ था, तो उन्होंने अपने सम्मान की रक्षा के लिए भगवान कृष्ण से अपील की थी.

उन्होंने आगे कहा है, 'नीतीश कुमार कहते हैं हम अपने को बिहार का 'माई-बाप' मानने लगे हैं, मैं बिहारवासियों का 'माई-बाप' नहीं, बल्कि उनका शकुनी मामा हूं.'

Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment