बॉर्डर पर सीजफायर का उल्लघंन, जवाब में 7 पाक रेंजर्स ढेर - Border security force jammu and kashmir hiranagar pakistan rangers

पाकिस्तान की ओर से शुक्रवार को फिर इंटरनेशनल बॉर्डर पर सीजफायर का उल्लघंन किया गया. पाकिस्तान की तरफ से हीरानगर, सांबा और अखनूर में फायरिंग की गयी. भारतीय सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया. पाकिस्तान की सीमा में भारत की जवाबी कार्रवाई से भारी नुकसान हुआ है.

पाकिस्तान रेंजर्स ने शुक्रवार रात जम्मू जिले के आरएस पुरा सेक्टर में भी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर छोटे हथियारों से गोलीबारी करते हुए सीजफायर का उल्लंघन किया. जम्मू के उपायुक्त सिमरनदीप सिंह ने बताया कि पाकिस्तान रेंजर्स की ओर से आरएसपुरा में अब्दुलियान गांव में छोटे हथियारों से गोलीबारी की जा रही है. उन्होंने कहा कि लोगों से कहा गया है वे घरों के भीतर रहें तथा अब तक इलाके में कोई राहत शिविर नहीं बनाया गया है. हालात पर अगले 18 घंटे तक नजर रखी जाएगी.

इधर, बीएसएफ की ओर से जानकारी दी गयी कि आतंकियों की भारतीय सीमा में घुसपैठ कराने के लिए पाक रेंजर्स की ओर से फायरिंग की जा रही थी. बीएसएफ के अनुसार जवाबी कार्रवाई में एक आतंकी और सात पाकिस्तानी रेंजर्स मारे गये, जबकि पांच पाकिस्तानी रेंजर्स घायल  हुए हैं. हालांकि इसमें बीएसएफ का एक जवान गुरुनाम सिंह भी घायल हुआ है.

 जम्मू कश्मीर के सांबा सेक्टर से पाकिस्तान में मौजूद आतंकी घुसपैठ की कोशिश कर रहे हैं. इंटरनेशनल बॉर्डर के उस पार पाकिस्तान में मौजूद लॉन्चिंग पैड्स के आसपास आतंकियों की मूवमेंट को बीएसएफ ने नोटिस किया है. बीएसएफ ने इसको लेकर गृह मंत्रालय को रिपोर्ट भेजी थी, जिसको लेकर गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने उच्चस्तरीय बैठक की. गौरतलब है कि पाकिस्तान पर भारत की ओर से की गयी सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान की तरफ से जम्मू-कश्मीर में सीजफायर का उल्लंघन लगातार जारी है. हाल ही में सोमवार को राज्य के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से फायरिंग की गयी. भारतीय सेना के जवानों ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया.

इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने पाकिस्तानी रेंजर्स के मारे जाने की खबर का खंडन करते हुए कहा कि शकरगढ़ सेक्टर में हमें कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. पाकिस्तानी सशस्त्र बल के मीडिया विंग ने जानकारी दी कि बीएसएफ के द्वारा किया जा रहा दावा बिल्कुल गलत है. सात रेंजर्स के मारे जाने की खबर पर सशस्त्र बल ने कहा कि हमारे किसी भी जवान को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. इस खबर को पाकिस्तानी वेबसाइड डॉन ने प्रमुखता से छापी है.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment