जाट आंदोलनकारियों के दिल्ली कूच के आह्वान , दिल्ली शहर से बाहर के सभी मेट्रो स्टेशनों पर मेट्रो सेवा बंद - metro service outside delhi closed seeing jaat protest

दिल्ली एनसीआर में मेट्रो की शुरुआत के बाद ऐसा पहली बार हुआ होगा जब दिल्ली शहर से बाहर के सभी मेट्रो स्टेशनों पर मेट्रो सेवा बंद की जाएगी. जाट आंदोलनकारियों के दिल्ली कूच के आह्वान को देखते हुए पुलिस ने मेट्रो के दिल्ली बार्डर के भीतर आने और जाने पर रोक लगा दी है. 19 मार्च की रात 11.30 बजे के बाद से ही दिल्ली के बाहर मेट्रो सेवाएं बंद कर दी जाएंगी. 20 मार्च को भी मेट्रो सिर्फ दिल्ली में ही दौड़ेगी.

इस बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री ने जाट प्रदर्शनकारियों को सरकार के साथ वार्ता के लिए हरियाणा भवन बुलाया है. उन्होंने कहा कि इस दौरान कानून मंत्री पीपी चौधरी भी मौजूद रहेंगे. वहीं जाट नेता यशपाल मलिक ने भी पुष्टि की है कि वे मुख्यमंत्री से मिलने हरियाणा भवन जा रहे हैं.


वहीं इससे पहले दिल्ली मेट्रो की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि दिल्ली पुलिस से मिले निर्देशों के मुताबिक मेट्रो की सेवाएं बंद करने का फैसला लिया गया है. मेट्रो के मुताबिक लाइन नंबर दो यानी बादली-हुडासिटी सेंटर लाइन पर 19 मार्च की रात से गुरुद्रोणाचार्य मेट्रो स्टेशन और हुडा सिटी सेंटर के बीच मेट्रो बंद रहेगी. इसी तरह लाइन नंबर तीन यानी नोएडा लाइ पर सेक्टर 15 से सिटी सेंटर के बीच मेट्रो नहीं चलेगी. ब्लू लाइन के ही वैशाली रूट पर आनंद विहार के बाद मेट्रो की सेवाएं बंद रहेंगी. वायलेट लाइन पर बदरपुर मेट्रो स्टेशन तक ही मेट्रो चलेगी. उसके बाद के फरीदाबाद स्टेशन तक मेट्रो सेवाओं को रोक दिया जाएगा.


मेट्रो प्रशासन ने सूचित किया है कि 19 मार्च की रात से अगले निर्देश तक गुडगांव, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद में मेट्रो सेवाओं को पूरी तरह से बंद रखा जाएगा. इसी तरह दिल्ली में भी राजीव चौक, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, लोक कल्याण मार्ग, जनपथ, मंडी हाउस, बाराखंबा रोड, आर के आश्रम, प्रगति मैदान, खान मार्केट मेट्रो स्टेशनों को भी बंद रखा जाएगा. हालांकि इन सभी मेट्रो स्टेशनों पर अंदर ही अंदर ट्रेन चलती रहेंगी और लोग एक से दूसरी मेट्रो के बीच इंटरचेंज कर सकेंगे. इन स्टेशनों से एंट्री और एग्जिट नहीं हो पाएगा.

20 मार्च को आरक्षण के लिए आंदोलन कर रहे जाट समुदाय के आंदोलनकारियों ने दिल्ली कूच करने की धमकी दी है. आंदोलनकारी दिल्ली में घुसकर संसद भवन, साउथ ब्लॉक और नार्थ ब्लॉक के साथ ही प्रधानमंत्री आवास की तरफ जाने की कोशिश करेंगे. इसी के मद्देनजर इन इलाकों की मेट्रो कनेक्टिविटी खत्म की गई है.

Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment