ईवीएम की प्रामाणिकता पर शनिवार को डेमो देने जा रहा है चुनाव आयोग - amid evms vote machines controversy election commissions demo

नई दिल्‍ली: हालिया विधानसभा चुनावों के बाद इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन(ईवीएम) की प्रामाणिकता पर उठे सवालों के बीच चुनाव आयोग शनिवार को इस संबंध में डेमो देने जा रहा है. इस डेमो के जरिये चुनाव आयोग इस बात को साबित करेगा कि इस मशीन के साथ किसी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं की जा सकती. यह डेमो करीब दो घंटे का होगा और इसके अलावा दिल्‍ली के विज्ञान भवन में चुनाव आयोग की एक प्रेस कांफ्रेंस भी आयोजित होगी. इस बात के भी कयास लगाए जा रहे हैं कि चुनाव आयोग डेमो देने के साथ ही 'ईवीएम हैकाथॉन' के लिए तारीख की घोषणा भी कर सकता है. इसके तहत यह उन लोगों को मशीन में गड़बड़ी साबित करने के लिए चुनौती देगा जिन्‍होंने हालिया चुनावों में बीजेपी के पक्ष में ईवीएम के इस्‍तेमाल की बात कही थी.

अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) इस मामले में सबसे मुखर रही है. पार्टी ने आरोप लगाया है कि हालिया विधानसभा और एमसीडी चुनावों में ईवीएम के जरिये धांधली हुई और मतदाता ने चाहे जिस पार्टी को वोट दिया हो लेकिन वोट बीजेपी के पक्ष में ही गया है. इस संबंध में पिछले महीने दिल्‍ली विधानसभा में आप ने ईवीएम की तरह की एक मशीन का डेमो दिया था जिसको हैक कर उसके कोड में बदलाव कर यह बताने की कोशिश की गई थी ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की जा सकती है. उसका जवाब देते हुए चुनाव आयोग ने कहा था कि वह इस तरह की एक मशीन थी लेकिन ईवीएम नहीं थी क्‍योंकि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ मुमकिन नहीं है.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment