भारतीय बैडमिंटन संघ ने किदाम्बी श्रीकांत के लिए पांच लाख रुपए के नकद पुरस्कार की घोषणा की - badminton bai announces rs five lakh reward for srikanth

नई दिल्ली: भारतीय बैडमिंटन संघ (बाई) ने किदाम्बी श्रीकांत के लिए पांच लाख रुपए के नकद पुरस्कार की घोषणा की जिन्होंने रविवार को सिडनी में आस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज खिताब अपने नाम किया. वह पहले भारतीय पुरूष शटलर हैं जिन्होंने लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीते हैं. बाई अध्यक्ष हिमांत विश्व शर्मा ने श्रीकांत के लिए यह घोषणा की. उन्होंने शानदार जीत की बधाई देते हुए कहा, 'हमें श्रीकांत आपकी उपलब्धियों पर काफी गर्व है. यह अद्भुत रहा. उन्होंने एक बार फिर देश को ही गौरवान्वित नहीं किया बल्कि अपना नाम सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की सूची में भी लिखवा लिया और श्रीकांत की प्रशंसा के लिये कोई भी शब्द काफी नहीं होगा.' अध्यक्ष की तरह ही बाई महासचिव अनून नारंग ने कहा, 'यह निश्चित रूप से श्रीकांत और भारतीय बैडमिंटन की काफी बड़ी उपलब्धि है. संघ में जश्नम का माहौल है और मुझे पूरा भरोसा है कि पूरे देश में बैडमिंटन प्रशंसकों का भी यही हाल होगा.'

बैडमिंटन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत ने अपने शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए रविवार को ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज़ के पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में भी उलटफेर कर डाला, और मौजूदा ओलिम्पिक और विश्व चैम्पियन चीन के चेन लॉन्ग को 22-20, 21-16 से हराकर खिताब पर कब्ज़ा जमा लिया.

पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में 11वीं वरीयता प्राप्त किदाम्बी श्रीकांत का यह लगातार दूसरा सुपर सीरीज़ खिताब है, और इसी के साथ वह लगातार दो सुपर सीरीज़ खिताब जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी बन गए हैं. श्रीकांत ने कुछ ही दिन पहले इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज़ खिताब भी जीता था, जो उनके करियर का पहला सुपर सीरीज़ खिताब था, और पहली बार किसी भारतीय पुरुष खिलाड़ी ने उसे हासिल किया था.

किदाम्बी श्रीकांत ऑस्ट्रेलिया ओपन टूर्नामेंट से पहले इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज़ के अलावा सिंगापुर ओपन के फाइनल में भी पहुंचे थे, सो वह, ऑस्ट्रेलिया ओपन के फाइनल में पहुंचते ही दुनिया के पांचवें ऐसे खिलाड़ी बने, जिन्होंने लगातार तीन सुपर सीरीज़ फाइनल में प्रवेश किया.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment