देश में टॉप 10 प्रभावशाली ब्रांड में चौथे स्थान पर है पतंजलि आयुर्वेद - patanjali at 4th place among top 10 most influential brands

नई दिल्ली : योग गुरू रामदेव प्रवर्तित पतंजलि आयुर्वेद देश में शीर्ष 10 प्रभावी ब्रांड बनकर उभरी है. इस सूची में इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग और मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो भी टॉप 10 प्रभावशाली ब्रांड में शामिल हैं. लिस्ट में गूगल पहले स्थान पर जबकि माइक्रोसाफ्ट दूसरे और फेसबुक तीसरे स्थान पर है।



इपसोस ने सर्वाधिक प्रभावी ब्रांड पर अपनी रिपोर्ट में कहा है कि घरेलू कंपनी पतंजलि चौथे और रिलायंस जियो नौंवे स्थान पर है. दिलचस्प बात यह है कि पतंजलि और रिलायंस जियो ने प्रभावी तरीके से सूची में जगह बनाई है क्योंकि ये दोनों कंपनियां पिछले सत्र के अध्ययन में शामिल नहीं थी.



इपसोस के अध्ययन में 21 देशों में 100 से अधिक ब्रांडों का मूल्यांकन किया गया है. इसमें भारत में 100 ब्रांड के निर्धारण के लिए 1,000 भारतीयों से आनलाइन जानकारी ली गई. अध्ययन में 36,600 लोगों से बातचीत की गई.



इस बारे में इपोसस के कार्यकारी निदेशक (पब्लिक अफेयर्स एंड लायल्टी) पी चक्रवर्ती ने कहा, 'प्रभावशाली ब्रांड जीवन से बड़ा होता है. वे हमारे जीवन को बेहतर बनाते हैं. हम उनसे भावनात्मक रूप से जुड़े होते हैं और उनके बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकते. वे प्रभावशाली होते हैं.'



भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) एकमात्र वित्तीय संस्थान है जिसने सूची में जगह बनाई है. बैंक चार पायदान ऊपर आते हुए पाचवें स्थान पर रहा. ई-वाणिज्य फ्लिपकार्ट तीन स्थान खिसककर 10वें स्थान पर जबकि अमेजन कुछ पायदन ऊपर उठकर छठे स्थान पर रही. सैमसंग सातेवं और एयरटेल आठवें स्थान पर रहे. सूची में 11 से 20 वें स्थान पर स्नैपडील, एपल, डिटोल, केडबरी, सोनी, एचडीएफसी बैंक, मारुति सुजुकी, गुड डे और अमूल शामिल हैं. 
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment