वाकई हैरान करने वाला है तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का बल्‍लेबाजी प्रदर्शन - jasprit bumrah has yet scored only 1 run in international cricket

नई दिल्‍ली: गुजरात के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह शॉर्टर फॉर्मेट में टीम इंडिया के प्रमुख खिलाड़ी बनते जा रहे हैं. हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ 5 वनडे मैचों में बुमराह ने 15 विकेट हासिल किए और इस प्रदर्शन के लिए उन्‍हें मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया. अपने अजीबोगरीब एक्‍शन के कारण अलग पहचान रखने वाले बुमराह सटीक गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. उनके यॉर्कर को झेलना विपक्षी बल्‍लेबाजों के लिए आसान नहीं होता है. पिछले वर्ष सितंबर में टीम इंडिया के लिए डेब्‍यू करने वाले जसप्रीत अब तक 46 इंटरनेशनल मैच (21 वनडे और 25 टी20 ) खेल चुके हैं लेकिन उनकी ओर से बनाए गए रनों की संख्‍या, उनके विकेटों की संख्‍या के मुकाबले लगभग नहीं के बराबर है.



बुमराह ने जहां वनडे में 41 और टी20 में 34 विकेट हासिल किए हैं, वहीं उनकी ओर से इंटरनेशनल मैच में बनाए गए रन की संख्‍या एक...जी हां केवल एक है. इसके पीछे दो कारण हैं. पहली बात यह कि बल्‍लेबाजी में वैसे भी जसप्रीत बुमराह का हाथ कमजोर है. दूसरी बात, टीम इंडिया की मजबूत बल्‍लेबाजी के कारण उन्‍हें बैटिंग का ज्‍यादा मौका नहीं मिला. वनडे में उन्‍होंने केवल तीन पारियां खेली हैं जिसमें एक बार नाबाद रहते हुए उन्‍होंने 1 रन बनाया है. दूसरी ओर टी20 मैच की चार पारियों में से वे तीन बार नाबाद रहे हैं और उन्‍होंने कोई रन नहीं बनाया है. बल्‍लेबाजी का उनका यह प्रदर्शन वाकई हैरान करने वाला है.



श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में बुमराह सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. उन्‍होंने सीरीज के पांच मैचों में 11.26 के औसत से 169 रन देकर 15 विकेट हासिल किए. इस दौरान 27 रन देकर पांच विकेट उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा. बुमराह ने इस दौरान श्रीलंका में द्विपक्षीय सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने के इंग्‍लैंड के क्रिस वोक्‍स (14 विकेट) के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ा.


बुमराह को उनके इस शानदार प्रदर्शन के लिए सीरीज का सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी घोषित किया गया. सीरीज के अंतर्गत कोलंबो में हुए पांचवें वनडे में एक विकेट लेते ही उन्‍होंने भारत-श्रीलंका की द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने के श्रीलंका के अजंता मेंडिस के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. इस मैच में बुमराह ने दो विकेट लिए थे.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment