'भूख' से मरी 11 साल की बच्ची, आधार बिन नहीं मिला राशन, अफसर बोले- बीमारी से मौत - Hunger Death

झारखंड के सिमडेगा जिले में कथित तौर पर भूख के चलते 11 साल की बच्ची की मौत हो गई. घटना के बाद से ही राज्य की रघुवर दास सरकार की कड़ी आलोचना की जा रही है. परिवार के अनुसार, क्योंकि उनका राशन कार्ड गुम हो गया था इसी वजह से उन्हें खाना नहीं मिल पाया और बच्ची की मौत हो गई. लेकिन अब इस मामले में सरकार के ही मंत्री ने अधिकारियों पर ठीकरा फोड़ दिया है. मंत्री सरयू राय ने कहा कि बीते दिनों मुख्य सचिव राजबाला बर्मा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उन लोगों के राशन कार्ड रद्द करने का निर्देश दिया था जिनके पास आधार कार्ड नहीं था. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, सरयू राय ने कहा कि मैंने अपने अधिकारियों से अपील की थी कि आधार लिंक ना होने की वजह से किसी का राशन कार्ड रद्द ना किया जाए.

DC की जांच पूरी, बीमारी से मौत

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बच्चे की भूख से हुई मौत के मामले में सिमडेगा के DC मंजूनाथ भजंत्री को मामले की जांच करने को कहा था. DC ने बच्चे की भूख से मौत पर कहा कि मैं खुद कालीमाटी गांव गया था वहां मृतक बच्ची की मां कोईरी देवी से मुलाकात नहीं हुई लेकिन बच्ची को बड़ी मां डेहरी नायक ने बताया कि संतोषी सिर और बदन दर्द की बात कह रही थी.

आरएमपी डॉक्टर नारायण सिंह ने जांच कर उसे मलेरिया पीड़ित बताया था. चाची सुमति देवी ने भी कहा था कि संतोषी को 15 दिनों से बुखार था. डीसी ने कहा कि बातचीत से यह निष्कर्ष सामने आया है कि बच्ची की मौत भूख से नहीं बल्कि बीमारी से हुई थी.

Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment