भारत ए के लिए कप्तान नियुक्त हुए अश्विन - r ashwin gets new responsibility after ipl will now captain india a in deodhar trophy

नई दिल्ली : भारत की एकदिवसीय टीम से बाहर चल रहे सीनियर आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने धर्मशाला में चार से आठ मार्च के बीच होने वाली देवधर ट्राफी के लिये भारत ए का कप्तान नियुक्त करके उन्हें वापसी का मौका दिया. श्रेयस अय्यर भारत बी के कप्तान होंगे जबकि विजय हजारे चैंपियन कर्नाटक की अगुवाई करूण नायर करेंगे.

अश्विन देवधर ट्राफी के लिये चुने गये प्रमुख नाम है जबकि राष्ट्रीय एकदिवसीय चैंपियनशिप में अच्छा प्रदर्शन करने वाले अधिकतर खिलाड़ियों का चयन किया गया है. विश्व चैंपियन अंडर - 19 टीम में से पृथ्वी शॉ, और शुभमान गिल को भारत ए टीम में शामिल किया गया है.



चयनकर्ताओं ने नागपुर में रणजी चैंपियन विदर्भ के खिलाफ 14 से 18 मार्च के बीच होने वाले ईरानी कप के लिये भी शेष भारत टीम का चयन किया जिसकी अगुवाई करूण नायर करेंगे.




हाल ही में आईपीएल के 11वें संस्करण में 7.60 करोड़ में अश्विन को खरीदने के बाद किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें कप्तान बनाया है. टीम इंडिया से बाहर चल रहे अश्विन ने कहा कि भारत की सीमित ओवरों की टीम में वापसी को लेकर उनकी रातों की नींद नहीं उड़ी है और फिलहाल उनका ध्यान आगामी इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी की ‘बड़ी जिम्मेदारी’ पर है. युवराज सिंह और आरोन फिंच जैसे खिलाड़ियों पर तवज्जो देकर कल अश्विन को किंग्स इलेवन पंजाब का कप्तान नियुक्त किया गया. उन्होंने आलराउंडर रविंद्र जडेजा के साथ भारत की सीमित ओवरों की टीम में स्थान गंवा दिया था.



अश्विन ने भारत की ओर से पिछला सीमित ओवरों का मैच जुलाई 2017 में खेला था.  अश्विन ने पीटीआई से कहा, ‘‘मैं इस साल के आईपीएल को भारतीय टीम में वापसी के तौर पर नहीं देख रहा. मैं आईपीएल में उसी मानसिकता के साथ उतरूंगा जैसे हर साल उतरता हूं. इस सत्र में मेरे ऊपर बड़ी जिम्मेदारी (किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी की) है और मैं चुनौती के लिए तैयार हूं. मैं किसी और चीज पर ध्यान नहीं दे रहा. अगर होना होगा तो ऐसा (भारतीय टीम में वापसी) होगा.’’

भारत ए : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, उन्मुक्त चंद, अक्षदीप नाथ, शुभमान गिल, रिकी भुई, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर), कृणाल पंड्या, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, बासिल थम्पी, कुलवंत खेजरोलिया, रोहित रायुडू.

भारत बी: श्रेयस अय्यर (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, अभिमन्यु ईश्वरन, अंकित बावने, मनोज तिवारी, सिद्धेष लाड, कोना भरत (विकेटकीपर), जयंत यादव, धर्मेंद्र सिंह जडेजा, हनुमा विहारी, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, हर्षल पटेल, उमेश यादव, रजत पाटीदार.     
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment