ताजा विश्व रैंकिंग में 23वें स्थान पर खिसक गई हैं सानिया मिर्जा - wta rankings sania mirza slips to 23 place

नई दिल्ली: घुटने की चोट के कारण पिछले छह माह से कोर्ट से बाहर चल रहीं सानिया मिर्जा वुमेंस टेनिस एसोसिएशन (डब्ल्यूटीए) की डबल्‍स की ताजा विश्व रैंकिंग में 23वें स्थान पर खिसक गई हैं. यह पिछले सात साल में उनकी सबसे कम रैंकिंग है. गौरतलब है कि सानिया मिर्जा ने पिछले साल सितंबर से किसी टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया है. तब वह विश्व रैंकिंग में 8वें स्थान पर काबिज थी लेकिन इसके बाद उनकी रैंकिंग में लगातार गिरावट आती गई. नई रैंकिंग में वह सात पायदान नीचे खिसक गई हैं और उनके 3260 अंक रह गए हैं. सानिया वर्ष 2015 और 2016 में अधिकतर समय नंबर एक पर काबिज रही थी.


इससे पहले उनकी न्यूनतम रैकिंग 25 थी जो उन्होंने 23 मई 2011 को हासिल की थी. इस बीच एटीपी रैंकिंग में युकी भांबरी को मियामी मास्टर्स के दूसरे दौर में पहुंचने का फायदा मिला है और वह दो पायदान ऊपर 105वें स्थान पर पहुंच गये हैं. युकी हालांकि पेट संबंधी बीमारी के कारण चीन के खिलाफ छह से सात अप्रैल के बीच तियानजिन में होने वाले एशियाई ओसनिया ग्रुप एक मुकाबले से हट गए हैं.

युकी की जगह टीम में लिए गए प्रजनेश गुणेश्वरन 17 पायदान नीचे 263वें स्थान पर खिसक गए हैं लेकिन डेविस कप टीम में एकल के दो मुख्य खिलाड़ी रामकुमार रामनाथन (चार पायदान ऊपर 132वें) और सुमित नागल (पांच पायदान ऊपर 213वें) की रैंकिंग में सुधार हुआ है. युगल रैंकिंग में रोहन बोपन्ना (19) और दिविज शरण (43) एक-एक पायदान आगे बढ़े हैं जबकि लिएंडर पेस पहले की तरह 45वें स्थान पर बने हुए हैं. ये तीनों खिलाड़ी चीन के खिलाफ होने वाले डेविस कप मुकाबले के लिए भारतीय टीम का हिस्सा हैं.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment