बिहार: यूनिवर्सिटी की परीक्षा में खुलेआम नकल-Bihar Massive Cheating In University Examinations

बिहार की इंटरमीडिएट परीक्षा को कथित रूप से टॉप करने वाले छात्र-छात्रा की हकीकत से कुछ महीने पहले देश रू-ब-रू हुआ तो हैरान रह गया था. कथित टॉपर छात्रा का पॉलिटिकल साइंस को 'प्रोडिगल साइंस' बोलना कई दिनों तक सुर्खियों में बना रहा. इसके बाद बिहार में नकल के ठेकेदारों के खिलाफ बड़ा अभियान भी छेड़ा गया. इसके बावजूद स्थिति में क्या बदलाव आया वो ग्रेजुएशन की परीक्षा से सामने आ गया.
इन दिनों छपरा के जयप्रकाश विश्वविद्यालय में परीक्षाएं चल रही हैं. एक परीक्षा केंद्र पर स्नातक द्वितीय खंड की परीक्षा के दौरान जो नजारा दिखा, वो चौंका देने वाला था. यहां क्या छात्र और क्या छात्राएं, धड़ल्ले से किताबों और पर्चियों से नकल करते देखे गए. कुछ तो नकल में इतने तल्लीन थे कि उनकी करतूत कैमरे में कैद होने का भी उन पर कोई असर नहीं दिखा.

बीते साल की याद ताजा
इतना ही नहीं कुछ विवाहित छात्राएं भी नकल करने में पीछे नहीं दिखीं. शिक्षा व्यवस्था को ठेंगा दिखाते इस नजारे ने उन तस्वीरों की याद दिला दी जो हाईस्कूल की परीक्षा के दौरान बीते साल दिखी थीं. तब एक इमारत से नकल कराने वालों को छिपकलियों की तरह चिपके हुए देखा गया था.

हालांकि परीक्षा केंद्र पर जब परीक्षा लेने वाले शिक्षकों या अधीक्षक से बात करनी चाही तो उन्होंने कैमरे पर कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment