देश के दूसरे सबसे महंगे सेलिब्रिटी बन गए हैं विराट कोहली - 2nd highest brand value Virat kohli

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली सिर्फ मैदान में ही धमाका नहीं करते बल्कि मार्केट में भी उनकी वैल्यू काफी ऊपर पहुंच गई है. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कप्तान बनने के बाद विराट कोहली की ब्रांड वैल्यू 25 फीसदी तक बढ़ गई है. यानी कोहली अब शाहरुख खान के बाद देश के दूसरे सबसे महंगे सेलिब्रिटी बन गए हैं.

मैदान पर विराट कोहली का प्रदर्शन लगातार अच्छा होता जा रहा है. एक रिपोर्ट का दावा है कि कोहली की मौजूदा फॉर्म इस साल भी बरकरार रही तो वह देश के महंगे सेलिब्रिटी बन जाएंगे और शाहरुख को पीछे छोड़ देंगे. अगर ऐसा होता है तो 22 साल बाद ये पहला मौका होगा जब कोई क्रिकेटर ब्रांड वैल्यू के लिहाज से सबसे महंगा सेलिब्रिटी बनेगा. ब्रांड वैल्यु के मामले में सबसे ऊपर पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का नाम रहा है. 1995 में सचिन ब्रांड वैल्यू के मामले में सबसे आगे निकल गए थे और देश के सबसे महंगे सेलिब्रिटी बने थे.


दरअसल कॉर्पोरेट फाइनेंस एडवाइजरी फर्म डफ एंड फेल्प्स ने सेलिब्रिटीज की ब्रांड वैल्यू पर एक रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट के मुताबिक अक्टूबर 2016 तक विराट की ब्रांड वैल्यू 92 मिलियन डॉलर (करीब 618 करोड़ रुपए) थी और शाहरुख की 131 मिलियन डॉलर (करीब 880 करोड़ रुपए) थी. महेंद्र सिंह धोनी 209 करोड़ रुपए की ब्रांड वैल्यू के साथ 9वें नंबर पर थे. फर्म के डायरेक्टर अविरल जैन ने कहा पिछले दो महीनों में विराट की ब्रांड वैल्यू 25 फीसदी तक बढ़ी है. कैप्टन बनने के बाद विराट की वैल्यू धोनी से कई गुना तेजी से बढ़ी है. 2016 में विराट के पास 13 ब्रांड्स थे और इनकी वैल्यू 100 करोड़ से ज्यादा थी. फिलहाल विराट के पास 20 से ज्यादा बड़े ब्रांड्स हैं.  जब महेंद्र सिंह धोनी 2007 में कप्तान बने थे तब उनके पास 17 ब्रांड एंडोर्समेंट थे.
करीब दो साल बाद 2009 में धोनी 20 ब्रांड्स एंडोर्स कर रहे थे.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment