उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए मतदान शुरू , महोबा में झड़प - uttar pradesh fourth phase poll start

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए राजनीतिक दलों के जोरदार प्रचार अभियान के बाद बुंदेलखंड क्षेत्र के विभिन्न जिलों समेत 12 जनपदों की 53 सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुका है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली के साथ-साथ प्रतापगढ़, कौशाम्बी, इलाहाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, बांदा, हमीरपुर, चित्रकूट और फतेहपुर जिलों की 53 सीटों पर आज मतदान हो रहा है. निर्वाचन आयोग के अनुसार चौथे चरण में एक करोड़ 84 लाख मतदाता कुल 680 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कर सकेंगे. इलाहाबाद उत्तरी सीट पर सबसे ज्यादा 26 प्रत्याशी मैदान में हैं. वहीं खागा (फतेहपुर), मंझनपुर (कौशाम्बी) और कुंडा (प्रतापगढ़) में सबसे कम छह-छह उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 2012 में चौथे चरण में इन 53 सीटों पर हुए चुनाव में सपा को 24 सीटों पर सफलता मिली थी, जबकि बसपा ने 15, कांग्रेस ने 6, भाजपा ने 5 तथा पीस पार्टी ने 3 सीटें जीती थीं.

रायबरेली सदर से कांग्रेस की प्रत्याशी अदिति सिंह वोट डालने के बाद उंगली पर निशान दिखाते हुए.
केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति हमीरपुर में वोट डालने पहुंचीं. यूपी के जालौन में बूथ नंबर 481 पर अभी तक मतदान शुरू नहीं हुआ क्योंकि यहां ईवीएम मशीन खराब है. महोबा में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के कार्यकर्ताओं में झड़प. समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सिद्धगोपाल शाहू के बेटे सहित चार घायल हुए हैं. दरअसल, सपा प्रत्याशी सिद्धगोपाल साहू का ड्राइवर रेलवे स्टेशन से चाय पीकर लौट रहा था. तभी बजरिया चौकी के पास बीएसपी समर्थकों की कार ने टक्कर मार दी. इस बात की जानकारी मिलने पर सपा प्रत्याशी पुत्र साकेत साहू और मुलायम सिंह यूथ बिग्रेड के जिला अध्यक्ष तारिक सहित एक दर्जन साथी मौके पर पहुंचे तो पहले से घात लगाए बीएसपी प्रत्याशी अरिमर्दन सिंह का पुत्र हिमांचल सिंह, नाती अभिमन्यु सिंह सहित दो दर्जन से अधिक बसपा समर्थक उन पर टूट पड़े. बजरिया चौकी से चार कदम की दूरी पर दोनों पक्षों में तनातनी हो गई.  मदद के लिए सपा समर्थक बजरिया चौकी पहुंचे तो वर्दी धारियों ने हाथ खड़े कर दिए.  इससे पहले कोई कुछ समझ पाटा बीएसपी प्रत्याशी के पुत्र हिमांचल सिंह सहित समर्थकों ने ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी. इस घटना से सपा प्रत्याशी पुत्र साकेत साहू को गोली लगी और सपा यूथ बिग्रेड के जिलाध्यक्ष अब्दुल तारिक, सपा कार्यकर्ता अमित सहित एक अन्य को गोली लगी है.

इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सपा अध्यक्ष और यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी की स्टार प्रचारक प्रियंका गांधी वाड्रा, बसपा मुखिया मायावती, गृहमंत्री राजनाथ सिंह समेत कई केंद्रीय मंत्रियों ने अपनी-अपनी पार्टियों के पक्ष में प्रचार कार्य में पूरी ताकत झोंक दी. सपा अध्यक्ष मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने चौथे चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन संगम नगरी इलाहाबाद में संयुक्त रूप से रोडशो किया. वहीं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी इलाहाबाद में रोडशो किया.

चौथे चरण के चुनाव में जिन प्रमुख प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा, उनमें कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी की बेटी आराधना मिश्रा (रामपुर खास), बाहुबली निर्दलीय प्रत्याशी रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया (कुंडा), बाहुबली विधायक अखिलेश सिंह की बेटी कांग्रेस प्रत्याशी अदिति सिंह (रायबरेली), विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे उत्कर्ष मौर्य (उंचाहार), सपा के वरिष्ठ नेता रेवती रमण सिंह के बेटे उज्ज्वल रमण सिंह (करछना) तथा विधानसभा में विपक्ष के नेता गयाचरण दिनकर (नरैनी) शामिल हैं.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment