आज आएंगे महाराष्ट्र निकाय चुनाव के नतीजे - bmc polls counting today

महाराष्ट्र की 10 महानगरपालिकाओं और 25 जिला परिषदों के साथ 283 पंचायत समितियों के चुनावी नतीजों का आज ऐलान होने वाला है. हालांकि सियासी पंडितों की नजर खास तौर पर देश की सबसे अमीर नगरपालिका यानी बीएमसी पर होगी.


पिंपरी चिंचवाड़ सीट से बीजेपी उम्मीदवार रवि लांडगे निर्विरोध चुने गए. अमरावती से बीजेपी उम्मीदवार रीता पटोले निर्विरोध चुनी गईं. सुबह 10 बजे शुरू होगी मतगणना. आज का दिन शिवसेना के विजय की सुनहरी भगवा किरण लेकर आया है. मंगलवार को हुई वोटिंग में औसतन 56.40 फीसदी वोटिंग हुई थी. बीएमसी में वोटिंग का प्रतिशत 55.53 फीसदी दर्ज हुआ था. ये 25 सालों में सबसे ज्यादा मतदान है.


बीएमसी में कुल 227 सीटें हैं. इनमें से 75 पर फिलहाल शिवसेना का कब्जा है. 52 सीटों के साथ कांग्रेस और 31 सीटों के साथ बीजेपी दूसरे और तीसरे नंबर की पार्टी है. वहीं राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के पास 28 सीटें हैं. इस बार बीजेपी से अलग होकर दांव आजमा रही शिवसेना ने 202 सीटों के लिए करवाए गए आंतरिक सर्वे में 110 सीटें जीतने की उम्मीद जताई है. बीएमसी में बहुमत के लिए 114 सीटों की जरुरत होती है. वहीं बीजेपी का दावा है कि पार्टी इन चुनावों में नंबर वन पार्टी बनकर उभरेगी. वहीं, कांग्रेस एनसीपी गठबंधन की उम्मीदें ग्रामीण इलाकों पर टिकी हैं. एक्सिस इंडिया टुडे के एग्जिट पोल के मुताबिक शिवसेना को 86 92 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि बीजेपी 80 88 सीटों के साथ शिवसेना को कड़ी टक्कर दे सकती है. दूसरी तरफ, कांग्रेस को महज 30 34 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है.

Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment