अश्विन ने 47 टेस्ट में लगातार 25 बार 5 विकेट और 7 बार मैच में 10 विकेट चटकाए - Records which R ashwin can make during his carrier

आईसीसी रैंकिंग में नंबर 1 गेंदबाज आर अश्विन हर मैच में रिकॉर्ड्स की बारिश कर रहे हैं. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए दूसरे टेस्ट में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय सरजमीं पर अपने 200 विकेट पूरे किए. इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 बार एक पारी में 5 विकेट लेने का भी कारनामा किया. अश्विन पिछले कुछ समय से लगातार अपनी गेंदों पर दुनिया के बड़े से बड़े बल्लेबाजों को नचा रहे हैं.

अगर अश्विन का ये शानदार प्रदर्शन जारी रहा तो वो कई और रिकॉर्ड्स अपने नाम कर सकते हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं, आखिर वो कौन-कौन से रिकॉर्ड्स हैं, जिनको अश्विन अपनी फिरकी से तोड़ सकते हैं...

अगर बात की जाए एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की तो वह इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज़ सिडनी बार्नेस के नाम है. जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1913-14 में चार टेस्ट मैचों की सीरीज में सबसे ज़्यादा 49 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने का भारतीय रिकॉर्ड लेग स्पिनर भगवत चंद्रशेखर के नाम है, जिन्होंने 1973-74 में इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज में 35 विकेट लिए थे. हालांकि अश्विन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2015 की घरेलू टेस्ट सीरीज में चंद्रशेखर के इस रिकॉर्ड की बराबरी से सिर्फ 4 विकेट पीछे रह गए थे. भारतीय सरज़मीन पर अश्विन के शानदार रिकॉर्ड को देखते हुए उनके पास आने वाले समय में बहुत से मौके है जिसमे वो इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते है.

भारत की ओर से टेस्ट मैचों में सबसे ज़्यादा 5 विकेट हॉल और मैच में 10 विकेट लेने का भारतीय रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है जिन्होंने अपने कैरियर में 35 बार 5 विकेट हॉल और 8 बार मैच में 10 विकेट हासिल करने का कारनामा किया है. अश्विन ने अभी सिर्फ 47 ही टेस्ट खेले है जिसमे उन्होंने 25 बार 5 विकेट हॉल और 7 बार मैच में 10 विकेट चटकाए है . इतने कम मैचों में इतना शानदार रिकॉर्ड रखने वाले अश्विन के लिए इस रिकॉर्ड की बराबरी करना मुमकिन लगता है.

बात की जाए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज़ 300 विकेट लेने के रिकॉर्ड की तो यह ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज़ डेनिस लिली के नाम है, जिन्होंने 56 टेस्ट में 300 विकेट लेकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. अश्विन टेस्ट मैचों में अब तक कुल 269 विकेट ले चुके हैं. ये आंकड़े बताते हैं कि अश्विन इस रिकॉर्ड को तोड़ने से ज़्यादा दूर नहीं है. गौरतलब है की हाल ही में बांग्लादेश के विरुद्ध अश्विन ने सबसे कम 45 मैचों में सबसे तेज़ 250 विकेट लेकर लिली के की रिकॉर्ड को तोड़ा था, जिन्होंने 48 मैचों में 250 विकेट पूरे किए थे.


अनिल कुंबले ने भारत की ओर से 271 वनडे मैच खेले है जिनमे उन्होंने कुल 337 विकेट हासिल किए हैं. अश्विन ने महज़ 105 वनडे मैचों में 145 विकेट चटकाए हैं. इस शानदार रिकॉर्ड को देखते हुए मुमकिन है की अश्विन अपने कैरियर के अंतिम पड़ाव में कुंबले के वनडे विकेटों के इस रिकॉर्ड को भी हासिल कर लेंगे.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment