उत्तराखंड सत्ता से बाहर हुआ कांग्रेस , अगला मुख्यमंत्री बीजेपी का - Uttarakhand results bjp in congress out

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के नतीजों के शुरुआती रुझान से साफ हो चुका है कि वोटरों ने कांग्रेस को सत्ता से बाहर करते हुए बीजेपी को एक बार फिर राज्य की कमान सौंपने का फरमान दे दिया है. दो महीने तक चले प्रचार अभियान के दौरान कांग्रेस नेता और मुख्यमंत्री हरीश रावत ने विपक्षी बीजेपी पर तंज कसने का कोई मौका नहीं छोड़ा. राज्य में उत्तराखंड को मिलती बढ़त से धीरे-धीरे स्थिति स्पष्ट हो चुकी है कि राज्य में अगला मुख्यमंत्री बीजेपी का बनने वाला है.


उत्तराखंड का इतिहास रहा है कि उसने हर बार चुनावों में सत्तारूढ़ पार्टी को बाहर का रास्ता दिखाया है और विपक्ष को सरकार बनाने का मौका दिया है. एक बार फिर राज्य के वोटरों ने इस इतिहास को दोहरा दिया है. इसका संकेत साफ तौर पर मुख्यमंत्री हरीश रावत की हरिद्वार रूरल की किच्छा सीट से मिल रही है जहां वह बड़े अंतर से बीजेपी प्रत्याशी यतीश्वरानंद से पीछे चल रहे हैं.


राज्य विधानसभा में कुल 70 सीट हैं. 2012 चुनावों में कांग्रेस ने 32 सीट पर जीत हासिल कर 31 सीट वाली बीजेपी से ऊपर थी. वहीं बीएसपी के पास 3 सीट और अन्य के खाते में 4 सीट थी. मौजूदा चुनावों में रुझानों से साफ हो चुका है कि बीजेपी 50 से अधिक सीटों पर बढ़त होने के कारण एक स्पष्ट बहुमत वाली सरकार की तरफ बढ़ रही है. वहीं सत्तारुढ कांग्रेस महज 6-7 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है. खासबात है कि पिछले चुनाव में 3 सीट जीतकर अहम रोल में आई बीएसपी इस बार राज्य में अपना खाता खोलने के लिए इंतजार में है.


उत्तराखंड में कांग्रेस की दिग्गज मंत्री इंदिरा ह्रिदेश हल्दवानी सीट पर बीजेपी प्रत्याशी जोगेन्द्र पाल सिंह राउतेला से काफी पीछे हैं. हल्दवानी में बीजेपी समर्थकों का जश्न शुरू हो चुका है और रुझाने में बड़े अंतर के चलते बीजेपी की जीत सुनिश्चित मानी जा रही है.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment