योगी कैबिनेट की पहली मीटिंग में हो सकते हैं अहम फैसले - Yogi adityanath take important decisions first cabinet meting

भारतीय जनता पार्टी की ओर से विधायक दल के नेता के तौर पर चुने गये गोरखपुर से सांसद योगी आदित्यनाथ रविवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ लेने के बाद योगी शाम 4:30 बजे पहली कैबिनेट की मीटिंग करेंगे, जिसके बाद वह मीडिया को संबोधित करेंगे.

किसानों का कर्ज माफ : बीजेपी के घोषणा पत्र में सबसे बड़े वादों में से एक किसानों की कर्ज माफी पर पहली कैबिनेट में मुहर लग सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रचार के समय लगभग हर रैली में इसका जिक्र किया है कि उनकी सरकार बनते ही पहली मीटिंग में उनकी पार्टी इस वादे को पूरा करेगी. इस वादे के अनुसार सभी छोटे किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा, वहीं उन्हें ब्याज मुक्त कर दिया जाएगा. वहीं गन्ना किसानों को फसल बेचने के 14 दिनों के अदंर उनका भुगतान करने का वादा बीजेपी ने किया है.

बंद होंगे बूचड़खाने : चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा था कि उनकी सरकार आते ही वह अध्यादेश लाकर सभी बूचड़खाने को बंद करवा देंगे. योगी आदित्यनाथ अपनी पहली मीटिंग में इस फैसले पर भी मुहर लगा सकते हैं, सभी की नजरे इस पर टिकी हैं.


राम मंदिर, तीन तलाक और एंटी रोमियो दल : राम मंदिर, तीन तलाक और एंटी रोमियो दल बीजेपी के हिंदुत्व के एजेंडे के ही अलग-अलग हिस्से हैं. बीजेपी काफी समय से कहती आई है कि यूपी में पूर्ण बहुमत आने पर राम मंदिर बनाया जाएगा, हालांकि वह कहती है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद ही यह बनाया जाएगा. वहीं बीजेपी ने घोषणा पत्र में कहा था कि तीन तलाक के मुद्दे पर वह मुस्लिम महिलाओं से चर्चा कर इस पर फैसला लेगी, देखना होगा कि वह इस मुद्दे पर किस तरह आगे बढ़ती है. वहीं महिलाओं के प्रति छेड़खानी के मुद्दे को लेकर किये गए एंटी रोमियो दल का वादा भी पहली कैबिनेट में पूरा हो सकता है, योगी खुद चुनाव प्रचार के समय इसका समर्थन करते आए हैं.

24 घंटे बिजली, 15 मिनट में पुलिस : अखिलेश यादव ने प्रचार के दौरान यूपी 100 का काफी प्रचार किया था, जिसके जवाब में बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में इस सुविधा को बेहतर करने को कहा था. घोषणापत्र के मुताबिक फोन करने के 15 मिनट के अंदर पुलिस मौका-ए-वारदात पर मौजूद होगी.

फ्री वाई-फाई : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तर्ज पर बीजेपी ने भी इस बार यूपी में फ्री वाई-फाई का वादा किया था, इसके साथ ही बीजेपी ने फ्री लैपटॉप के साथ 1 जीबी देने का भी वादा किया था. युवाओं की नजर इस फैसले पर ही होगी.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment