नए AC 3-Tier कोच में जानिए क्या है खासियत- Facilities Of New Ac-3 Tier

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे का एसी 3-टीयर एक मात्र श्रेणी हैं जिससे उसे मुनाफा होता है. बहुत जल्द भारतीय रेलवे की लंबी दूरी की ट्रेनों के एसी 3-टीयर कोच आपके नए अवतार में दिखेंगे. इस महीने के आखिर में शुरू होने वाली हमसफर एक्सप्रेस के एसी 3-टीयर कोच रेल मंत्रालय के अंतिम मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं. आइये आपको बताते हैं कि इस नए तरीके के कोच में क्या-क्या सुविधाएं होंगी.

- नए एसी 3-टीयर कोच में यूएसबी चार्जिंग प्वाइंट,
- पढ़ने के लिए हर सीट पर रीडिंग लाइट
- ऊपरी बर्थ पर चढ़ने के लिए आरामदायक सीढ़िया
- पुरुषों के लिए अलग शौचालय की सुविधा
- बच्चों के लिए बेबी फोल्डर
- ट्रेन की स्थिति बताने वाली जीपीएस एनेबल स्क्रीन
- नए एसी 3-टीयर कोच में नई सीटें और परदे क्रीमी-ग्रे रंग के होंगे
- नए एसी 3-टीयर कोच की आठ बर्थ में दो प्लग प्वाइंट और छह यूएसबी पोर्ट होंगे.
गोरखपुर TO आनंद विहार: पहली 'हमसफर एक्सप्रेस' ट्रेन शुरू, पर महंगा होगा 'सफर'
आपको बता दें कि रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने पिछले साल पेश किए गए बजट में हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन की घोषणा की थी. इस ट्रेन के सभी कोच एसी 3-टीयर होंगे. रेल मंत्री ने कहा था कि प्रयोग के तौर पर पहले सात हमसफर ट्रेनें चलायी जाएंगी. यात्रियों की संख्या और उसके वाणिज्यिक प्रभाव को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने मौजूदा कोचों की आठ सीटों को यथावत रखा है. नए एसी 3-टीयर कोच की निर्माण लागत 2.7 करोड़ रुपये है जो आम एसी 3-टीयर कोच से करीब 20 लाख रुपये ज्यादा है.
उत्तर प्रदेश के रायबरेली स्थित मार्डन कोच फैक्ट्री वर्कशॉप के जनरल मैनेजर एमके गुप्ता ने एक अंग्रेजी अखबार को बताया, “एसी 3-टीयर के लिए भारतीय रेलवे नए मानदंड स्थापित करने जा रहा है. जब से एसी 3-टीयर कोच शुरू किए गए हैं तब से अब तक हम उनके पुराने डिजाइन से छुटकारा नहीं पा सके हैं. अंदर जितने भी बदलाव किए गए उनसे उनका अंदरूनी नजारा मोटामोटी पहले जैसा ही दिखता रहा. हमारा मकसद इसे पूरी तरह बदलना था.”
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment