जियोफोन से प्रतिद्वंद्वी कंपनियों में बेचैनी, ग्राहकों को रोकने के लिए इंतजाम में जुटे ऑपरेटर्स- 4g Feature Phone Jiophone Another Disruptive

नई दिल्ली: मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस जियो के चर्चित 4G फोन की प्री बुकिंग शुरू हो चुकी है और यह इंडस्ट्री में नया 'विध्वंसकारी' कदम है। 1 लाख 66 हजार करोड़ रुपये की टेलिकॉम इंडस्ट्री में रिलायंस जियो की 'तूफानी' ऐंट्री ने गेम के रूल्स बदल दिए और टेलिकॉम मार्केट मुफ्त की योजनाओं पर सवार हो गया।

तेज शुरुआत के बाद जियो के कस्टमर्स की बढ़त धीमी पड़ने लगी, क्योंकि देश में 4G हैंडसेट वाले लोगों की संख्या सीमित है, लेकिन जियोफोन इस नए ऑपरेटर को उन लाखों 2G फीचर फोन यूजर्स को अपनी ओर खींचने में मदद कर सकता है जो महंगे स्मार्टफोन वहन नहीं कर सकते याय फिर यूज करना नहीं जानते।
एक रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा समय में भारत के करीब 60 फीसदी लोग यानी करीब 75 करोड़ लोग ऐसे फोन का इस्तेमाल करते हैं जिनसे केवल कॉलिंग और बेसिक टेक्स्ट मेसेज भेजे जा सकते हैं। इन्हें फीचर फोन कहा जाता है। जियोफोन एक नया सेगमेंट तैयार करेगा, जो फीचर फोन और महंगे स्मार्टफोन्स के बीच होगा।

जियोफोन के प्रभाव से मुकाबला करने के लिए प्रतिद्वंद्वी कंपनियों ने तैयारी शुरू कर दी है। भारत की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी भारती एयरटेल हैंडसेट निर्मता कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है और दिवाली तक करीब 2,500 रुपये में 4G स्मार्टफोन लाने की तैयारी में है।

वोडाफोन ने मोबाइल कंपनी आईटेल के साथ हाथ मिलाया है जिसके तहत वह आईटेल का नया फीचर फोन खरीदने वालों को नि:शुल्क टॉकटाइम की पेशकश करेगी। इस पेशकश के तहत आईटेल का 800 से 2000 रुपये का फीचर फोन खरीदने वाले ग्राहकों को 18 महीने तक 50 रुपये का टॉकटाइम नि:शुल्क मिलेगा बशर्ते वह हर महीने कम से कम 100 रुपये का रिचार्ज करवाएं। वोडाफोन ने एक बयान में कहा है कि यह पेशकश उसके मौजूदा व नए वोडाफोन ग्राहकों के लिए यह पेशकश आईटेल के नए फीचर फोन पर उपलब्ध रहेगी।


Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment