बुधवार को टी 20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में श्रीलंका से भिड़ेगी भारतीय टीम - team india srilanka t20 series cuttack barabati stadium

कटक: खेल के तीनों फॉर्मेट्स में लगातार सीरीज जीत रही भारतीय टीम की नजरें एक और सीरीज जीत पर हैं. बुधवार को वह तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में श्रीलंका से भिड़ेगी. श्रीलंका को टेस्ट और वनडे सीरीज में मात देने के बाद अब भारत उसे टी-20 में भी धूल चटाना चाहेगा.


इससे पहले भी भारत ने श्रीलंका को उसके घर में ही तीनों प्रारुपों में सीरीज में मात दी थी. टी-20 में भारत के पास श्रीलंका पर बढ़त है. भारत ने खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में श्रीलंका के खिलाफ 7 मैच जीते हैं, जबकि चार में उसे हार मिली है. इस मैदान पर हालांकि भारत का पिछला मैच अच्छा नहीं रहा था. 2015 में दक्षिण अफ्रीका ने उसे सिर्फ 92 रनों पर ही ढेर कर दिया था.


इस सीरीज में भारतीय टीम टी-20 के नए कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में उतरेगी. वनडे में भी रोहित कप्तान थे. विराट कोहली को आराम दिए जाने के कारण रोहित को कप्तानी सौंपी गई थी.

इस सीरीज में रोहित के पास लोकेश राहुल के रूप में ओपनिंग जोड़ीदार मौजूद है. टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मिडिल ऑर्डर में टीम को संभालने के लिए तैयार हैं. उनके साथ-साथ श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा जैसे युवा खिलाड़ियों को निखारने का जिम्मा है. अय्यर ने वनडे सीरीज में लगातार दो मैचों में दो अर्धशतक जड़े थे. वह टी-20 में भी इसी फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे.


इनके अलावा टीम के हार्दिक पंड्या के रूप में ऐसा खिलाड़ी हैं, जो टीम के लोवर ऑर्डर को स्थिरता प्रदान कर सकता है. गेंदबाजी में भारत के पास जसप्रीत बुमराह जैसा टी-20 विशेषज्ञ गेंदबाज है. हालांकि, उनके जोड़ीदार भुवनेश्वर कुमार इस सीरीज में उनके साथ नहीं है.

बुमराह को हालांकि मोहम्मद सिराज, बेसिल थंपी जैसे युवा खिलाड़ियों के साथ गेंदबाजी का जिम्मा संभालना होगा. घरेलू क्रिकेट में सिराज और थंपी के प्रदर्शन को देखते हुए उम्मीद है कि यह दोनों मौका मिलने पर टीम को निराश नहीं करेंगे. वहीं बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट के रूप में भी टीम के पास अच्छा विकल्प है. उनके पास इंटरनेशनल क्रिकेट का अनुभव भी है.



वहीं, श्रीलंका इस मैच में लगातार पांच टी-20 मैच हारने के बाद उतर रही है. उसके लिए उपुल थरंगा और पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज सबसे अहम खिलाड़ी हैं. थरंगा ने तीसरे वनडे में 95 रन बनाए थे, जबकि मैथ्यूज ने दूसरे वनडे में सैंकड़ा जड़ा था.

इन दोनों के अलावा टीम को विकेटकीपर बल्लेबाज निरोशन डिकवेला से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. गेंदबाजी की बात की जाए तो मेहमान टीम पूरी तरह से अपने स्ट्राइक गेंदबाज सुरंगा लकमल के ऊपर निर्भर करेगी. लकमल ने टेस्ट और वनडे दोनों में टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है.



उनके अलावा नुवान प्रदीप, विश्वा फर्नांडो के ऊपर भी लकमल का साथ देने की जिम्मेदारी है. सचिथ पथिराना के कंधों पर स्पिन विभाग की जिम्मेदारी होगी, हालांकि टी-20 में सचिथ को ज्यादा अनुभव नहीं है, लेकिन वनडे प्रदर्शन को देखते हुए उनसे टीम को उम्मीदें जरूर होंगी.



भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), के एल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, एम एस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक हुड्डा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, बासिल थम्पी, जयदेव उनादकट.

श्रीलंका: थिसारा परेरा (कप्तान), उपुल थरंगा, एंजेलो मैथ्यूज, कुशल परेरा, दानुष्का गुणाथिलका, निरोशन डिकवेला, असेला गुणारत्ने, सदीरा समरविक्रमा, दासुन शनाका, चतुरंगा डी सिल्वा, सचित पाथिराना, धनंजय डी सिल्वा, नुवान प्रदीप, विश्वा फर्नांडो, दुष्मंता चामीरा.


Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment