खत्म हो रहा है अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रभाव - least popular first year of president donald trump

वॉशिंगटन. अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रभाव खत्म हो रहा है. ये हम नहीं कह रहे बल्कि एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है. सीएनएन द्वारा कराए गए एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि अमेरिका के सिर्फ 35 प्रतिशत लोगों ने ही ट्रंप को सही ठहराया है. सर्वेक्षण में बताया गया है कि मार्च में कार्यभार संभालने के तुरंत बाद 45 प्रतिशत लोगों ने ट्रंप को पसंद किया था, लेकिन अब उनकी लोकप्रियता में 10 प्रतिशत की गिरावट आई है.

यह प्रतिशत किसी भी नव निर्वाचित राष्ट्रपति के कार्यकाल के पहले वर्ष में सबसे कम है. सर्वे के अनुसार, 59 प्रतिशत लोगों ने कहा कि ट्रंप जिस तरह राष्ट्रपति पद संभाल रहे हैं, वे उससे खुश नहीं हैं. पहले वर्ष में जॉर्ज डब्ल्यू बुश को 86 प्रतिशत, जॉन एफ कैनेडी को 77 प्रतिशत, जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश को 71 प्रतिशत और ड्वाइट आइसनहॉवर को 69 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया था.

रिचर्ड निक्सन, जिमी कार्टर, बिल क्लिंटन और बराक ओबामा- इन सभी पूर्व राष्ट्रपतियों को उनके कार्यकाल के पहले वर्ष में 50 प्रतिशत से ज्यादा लोगों ने समर्थन दिया था. अपनी पार्टी में ट्रंप की अनुमोदन संख्या 85 प्रतिशत रही है, लेकिन स्वतंत्र रूप से उनका प्रतिशत 33 रहा और डेमोक्रेटिक पार्टी में केवल 4 प्रतिशत. सीएनएन सर्वेक्षण का आयोजन 14 दिसंबर से 17 दिसंबर तक 1,001 लोगों के बीच किया गया.

Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment