कनाडा में अमेरिका के इस्पात और एल्यूमिनियम पर आयात शुल्क अस्वीकार्य - import duty on trump steel and aluminum is unacceptable

ओटावा : कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इस्पात और एल्यूमिनियम पर आयात शुल्क लगाने की योजना को शुक्रवार को पूरी तरह से अस्वीकार्य बताते हुए इससे गंभीर प्रभाव पड़ने की चेतावनी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ट्रूडो ने कहा कि ट्रंप की इस योजना से कनाडा और अमेरिका दोनों देशों पर गंभीर आर्थिक प्रभाव पड़ेगा.


कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो ने कहा, "अमेरिका का कनाडा के साथ इस्पात पर अधिशेष (सरप्लस) दो अरब कनाडाई डॉलर यानी 16 अरब डॉलर का है. इसलिए हमें दोनों देशों के बीच इस्पात और एल्यूमिनियम पर किसी भी तरह का आयात शुल्क अस्वीकार्य है." उन्होंने जोर दिया कि दोनों देशों के बीच सुरक्षा सहयोग की स्थिति को देखते हुए, इस दावे में कोई दम नहीं है कि अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा के हितों को देखते हुए यह शुल्क लगाया जाना जरूरी है.



गौरतलब है कि ट्रंप द्वारा इस्पात और एल्यूमिनियम पर आयात शुल्क लगाने की घोषणा ऐसे समय में की गई है जब कनाडा, अमेरिका और मेक्सिको के बीच उत्तरी अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौते (नाफ्टा) की पुनव्र्याख्या को लेकर चर्चा जारी है. ट्रंप ने गुरुवार को कहा था कि वह इस्पात पर 25 फीसदी जबकि एल्यूमिनियम पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगाने जा रहे हैं, जो अगले सप्ताह से प्रभावी होगा. दरअसल, कनाडा अमेरिकी बाजार में इस्पात का सबसे बड़ा निर्यातक देश है.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment