विराट कोहली की नेतृत्व क्षमता की तारीफ की गांगुली ने - sourav ganguly praised the leadership of virat kholi

नई दिल्ली : भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने विराट कोहली की नेतृत्व क्षमता की तारीफ की है. गांगुली ने इस बात पर खुशी जताई कि विराट अपने खिलाड़ियों पर किस तरह से भरोसा जताते हैं और उन्हें साथ लेकर चलते हैं. गांगुली का मानना है, “जो विराट ने एमएस धोनी के लिए किया है वह हरेक के लिए सीखने की चीज है. सभी टीमों में ऐसा देखने को नहीं मिलता कि एक वर्तमान कप्तान पूर्व कप्तान का इस तरह ख्याल रखता हो. होता यह है कि पूर्व कप्तान को किनारे पर कर दिया जाता है. कोहली इसीलिए मेरे हिसाब से एक शानदार कप्तान है.”

सौरव ने आग कहा, “वे एक टीम शुरू करते हैं, उसे बनाते हैं, और सबको साथ लेकर चलते हैं. जिस तरह से उन्होंने धोनी रोहित शर्मा, शिखर धवन और हार्दिक पांड्या पर भऱोसा जताया है, जब तक कोहली टीम इंडिया के लीडर हैं  मुझे इस टीम से काफी उम्मीदें रहेंगी.”


गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से जब भी पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की आलोचना हुई है विराट कोहली ने उनका बचाव किया है.  कोहली के अलावा टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने भी धोनी की तारीफ करते हुए बचाव किए हैं. हाल ही एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में रवि शास्त्री ने धोनी की जमकर तारीफ की. उनका दावा है कि धोनी को क्रिकेट इतिहास में वनडे क्रिकेट प्रारूप के महानतम क्रिकेटर के रूप में याद किया जाएगा.  उनके अनुभव का कोई विकल्प नहीं है, जिसके कारण धोनी भारत की सीमित ओवरों की टीम का अहम हिस्सा है.



उनका कहना था, “धोनी के पास जिस तरह का अनुभव है और जिस स्तर की फिटनेस हैं वे दुनिया में अब तक के सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी के तौर पर जाने जाएंगे. जैसा कि मैने कहा कि उनके अनुभव का कोई विकल्प नहीं है, उसे किसी बाजार में बेचा या खरीदा नहीं जा सकता. शास्त्री ने ये सब बातें एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू के दौरान कहीं.  आलोचकों का मानना है कि मध्य क्रम में धोनी की बल्लेबाजी की चमक पिछले कुछ सालों में फीकी पड़ गई है और 36 की उम्र में धोनी अब उतने असरदार नहीं रहे. लेकिन शास्त्री टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की तरह ही उनका बचाव करते नजर आए.



यह कोई पहली बार नहीं है जब शास्त्री और कोहली धोनी का बचाव करते नजर आ रहे हैं. इससे पहले भी जब न्यूजीलैंड टीम भारत के दौरे पर आई थी तभी धोनी को आलोचना का निशाना बनाया गया था और तब भी दोनों ने ही एमएस का बचाव किया था. इसके बाद श्रीलंका का जब भारत दौरा हुआ था और धर्मशाला में पूरी भारतीय टीम लड़खड़ा गई थी, तब धोनी ने शानदार अर्धशतकीय पारी से आलोचकों को जवाब दिया था.


जैसा कि गांगुली ने कहा, धोनी के अलावा विराट ने रोहित शर्मा पर भी काफी भरोसा जताया है. दक्षिण अफ्रीका सीरीज रोहित के लिए काफी खराब रही है. एक वनडे शतक को छोड़ दें तो रोहित का यह दौरा काफी भयावह रहा है. वे पूरे दौरे में हर फॉर्मेंट में असफल हो कर ज्यादातक एक ही तरीके से आउट हुए हैं उन्हें सबसे ज्यादा बार कगीसो रबाडा और जूनियर डाला ने अपना शिकार बनाया है. लेकिन इसके बावजूद विराट ने उन पर भरोसा नहीं छोड़ा है.




यही हाल हार्दिक पांड्या का है. दौरे से पहले हार्दिक की तुलना कपिलदेव तक से होने लगी थी. लेकिन उन्होंने इतना निराश किया कि खुद कपिल को यह कहना पड़ा कि उनकी तुलना हार्दिक से न की जाए. लेकिन विराट ने उन भी अपना भरोसा कायम रखा था. 
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment