पुणे टेस्ट में टॉस जीत बैटिंग कर रहा हैं ऑस्ट्रेलिया, स्कोर एक विकेट पर 82 रन - India vs australia pune test


वर्ल्ड की नंबर वन टेस्ट टीम भारत और नंबर दो टीम ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के रोचक होने की संभावना है. सीरीज का पहला मैच पुणे में खेला जा रहा है. यहां के एमसीए स्टेडियम में यह पहला टेस्ट मैच है. टॉस हारने के बाद फील्डिंग कर रही टीम इंडिया के कप्तान विराट ने स्पिन की संभावना को देखते हुए दूसरे ओवर में ही अश्विन को गेंद थमा दी. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 27.2 ओवर में एक विकेट पर 82 रन बना लिए हैं. डेविड वॉर्नर (38) आउट होने वाले एकमात्र बल्‍लेबाज हैं, उन्‍हें उमेश यादव ने बोल्‍ड किया.  ऑस्‍ट्रेलिया को एक और झटका तब  लगा जब मैट रेनशॉ (36) को रिटायर होना पड़ा. कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ और शॉन मार्श इस समय क्रीज पर हैं. इससे पहले टीम इंडिया को उस समय पहली सफलता मिलते-मिलते रह गई थी जब पारी के 15वें ओवर में वॉर्नर को 20 के निजी स्कोर पर स्पिनर जयंत यादव ने पैरों के पीछे से बोल्ड कर दिया, लेकिन नोबॉल हो गई. भारतीय टीम घरेलू मैदानों पर पिछले 20 टेस्ट से अजेय है, वहीं ऑस्ट्रेलियाई एशियाई धरती पर 9 टेस्ट मैचों से लगातार हार रही है, वहीं भारतीय धरती की बात करें तो उसे अंतिम बार यहां लगभग 12 साल पहले जीत मिली थी. ऐसे में निश्चित रूप से टीम इंडिया का पलड़ा भारी है.

इसे अच्छा संयोग कहिए...ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह टेस्ट मैच भी भारत जीत सकता है.  क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई टीम के पिछले आंकड़ों पर नजर डालें तो कंगारुओं के लिए ये परिस्थिति अनुकूल नहीं लग रही. आइए इस दिलचस्प फैक्ट पर नजर डालते हैं, जो ऑस्ट्रेलिया को कमजोर बनाती है.

पुणे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले खेलने का फैसला किया. यह लगातार सातवां मौका है जब भारत में उसने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि इससे पहले छह बार टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ मैच गंवाया है. तो अब चर्चा में अनुमान का दौर चल पड़ा है कि क्या यह मैच भी ऑस्ट्रेलिया हार जाएगा?
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment