कारोबार सुगमता के मामले में 30 विकासशील देशों की सूची में चीन से आगे भारत - india overtakes china to top global retail index study

सिंगापुर: कारोबार सुगमता के मामले में 30 विकासशील देशों की सूची में चीन को पीछे छोड़कर भारत टॉप पर पहुंच गया है. 2017 के ग्लोबल रिटेल डेवलपमेंट इंडेक्स (जीआरडीआई) ने अपने 16वें संस्करण में टॉप 30 विकासशील देशों को ग्लोबल स्तर पर खुदरा निवेश और 25 वृहद आर्थिक एवं खुदरा क्षेत्र से जुड़े मामले पर असर डालने वाले कारकों के आधार पर रैंकिंग दी गई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के जीआरडीआई सूची में टॉप पर पहुंचने की वजह उसकी तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था, एफडीआई नियमों में ढील और खपत में तेजी है. जीआरडीआई ‘द एज ऑफ फोकस’ में चीन को दूसरा स्थान दिया गया है. धीमी आर्थिक वृद्धि के बावजूद बाजार के आकार और खुदरा बाजार में लगातार विकास की वजह से चीन खुदरा निवेश के लिए सबसे आकर्षक बाजार बना हुआ है. प्रबंधन सलाहकार कंपनी एटी कीर्ने ने बयान में कहा है कि यह अध्ययन इस दृष्टि से विशिष्ट है कि क्योंकि इसमें न केवल उन बाजारों का शामिल किया गया है जो आज आकर्षक हैं, बल्कि भविष्य में संभावनाओं वाले बाजारों को भी स्थान दिया गया है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का खुदरा बाजार सालाना 20% की दर से बढ़ रहा है. पिछले साल कुल बिक्री 1,000 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गई है. 2020 तक बाजार का आकार दोगुना होने की उम्मीद है. परामर्शक कंपनी ने कहा कि बढ़ते शहरीकरण और बढ़ते मध्यम वर्ग तथा ऊंची आमदनी के स्तर की वजह से देश में उपभोग बढ़ रहा है.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment