पटना मोकामा मेमू पैसेंजर ट्रेन में आग लगने के कारण धू धू कर जलती रहीं छह बोगियां - five Wagan and engine gutted at mokama station fire burning train patna

पटना: बिहार के मोकामा में पटना-मोकामा मेमू पैसेंजर ट्रेन में मंगलवार-बुधवार की रात भीषण आग लग गई. पटना-मोकामा पैसेंजर ट्रेन में देर रात अचानक आग लगने के कारण छह बोगियां पूरी तरह खाक हो गईं. बोगियां धू-धू कर जलती रहीं. फास्ट पैसेंजर मेमू ट्रेन के दो इंजन भी पूरी तरह खाक हो गए. दमकल की कई गाड़ियों को बुलाकर आग पर काबू पाया गया. ट्रेन की रेक में आग लगने के कारण रेल प्रशासन में हड़कंप मच गया. इस हादसे में किसी के घायल होने की खबर नहीं है.



आग लगने के समय मोकामा-पटना फास्ट पैसेंजर ट्रेन शंटिंग लाइन में खड़ी थी. ट्रेन की बीच वाली बोगी में अचानक आग लग गई. आग की लपटें फैलती रही और एक के बाद एक छह बोगियां पूरी तरह खाक हो गईं. हालांकि कुछ अन्य बोगियों को भी नुकसान पहुंचा है. मंगलवार देर रात एक बजे शंटिंग लाइन पर खड़ी ट्रेन में अचानक आग ये आग लगी.



रेल सूत्रों के मुताबिक शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी. ट्रेन में आग लगने की घटना के बाद स्थानीय रेल प्रशासन में हड़कंप मच गया. आग बुझाने का तत्काल कोई उपाय भी नहीं था. देर रात हो जाने के कारण आग लगने की घटना पर तत्काल काबू नहीं पाया जा सका.



घटना की जानकारी मिलने के बाद आरपीएफ, जीआरपी और मोकामा थाना की पुलिस मौके पर पहुंची. आग पर काबू पाने का प्रयास किया गया लेकिन सफलता नहीं मिली. ट्रेन का इंजन भी जल जाने के कारण बोगियों को अलग किया जाना संभव नहीं हो सका. रेलकर्मियों को शक है कि छह से अधिक बोगियां जल गई हैं. रात दो बजे तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका था. देर रात तीन बजे दमकल की गाड़ियां मंगवाईं गईं. जिला प्रशासन और एनटीपीसी की दमकल की गाड़ियां आईं और आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया गया. कड़ाके की ठंड और कुहासा होने के कारण बचाव कार्य शुरू होने में विलंब हुआ. हालांकि कई रेलकर्मी मौके पर तत्काल पहुंच गए लेकिन आग इतनी भयानक थी कि कोई कुछ कर नहीं पा रहा था.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment