दुबई के गुरुद्वारा गुरु नानक दरबार में बना मुफ्त में नाश्ता परोसने का नया विश्व रिकॉर्ड - Dubai gurdwara Guru Nanak Darbar creates world record

दुबई: दुबई के एक गुरुद्वारे ने अलग-अलग देशों के अधिकतम लोगों को मुफ्त में नाश्ता परोसने का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है. जेबेल अली स्थित गुरुद्वारा गुरु नानक दरबार में घंटे भर के कार्यक्रम में 101 देशों के 600 लोगों के लिए कॉन्टिनेंटल नाश्ता परोसा गया.

इसके लिए गुरुद्वारे का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया. कार्यक्रम का शीर्षक 'विविधता के लिए नाश्ता' था.

खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक स्कूली बच्चों, सरकारी अधिकारियों और कूटनीतिज्ञों ने इस समारोह में भाग लिया. कार्यक्रम में संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी मुख्य अतिथि थे. शहर के विभिन्न भागों से लोग जेबेल अली गार्डन में जमा हुए और मैराथन नाश्ते के समारोह के लिए लगाया गया अस्थायी तंबू पूरी तरह से भर गया.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारियों ने पुष्टि की कि गुरुद्वारा ने 2015 में इटली के मिलान एक्सपो में नुटेला द्वारा आयोजित 55 देशों के लोगों द्वारा कॉन्टिनेंटल नाश्ते के पहले के रिकॉर्ड को तोड़ा है.

गुरुद्वारा गुरु नानक दरबार के अध्यक्ष सुरेंद्र कंधारी ने कहा, 'सिख धर्म ने हमेशा से विविधता को गले लगाया है क्योंकि यह हमारे विश्वास और धर्म का हिस्सा है. हम सभी मानव हैं और सबका सम्मान किया जाना चाहिए.'





Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment